Class 10th Hindi Long Subjective Question

Class 10th Hindi Long Subjective Question | Matric Hindi Important Long Subjective Question Answer

Hindi

Matric Hindi Important Long Subjective Question Answer :- Bihar Board के लिए Bihar Board Class 10th Hindi Ka Dirgh Uttariya Question Answer दिया गया है। जो की BSEB Class 10th Hindi Long Subjective Question है। जो की  Bihar Board Matric Hindi Exam के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कक्षा 10वीं हिन्दी के लॉन्ग सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर | बिहार बोर्ड मैट्रिक दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर Class 10th Hindi Long Subjective Question Answer In Hindi

Join For Latest News And Tips

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Matric Exam 2023 Whatsapp Group


Class 10th Hindi Long Subjective Question

प्रश्न 1. भावार्थ लिखें :

         भारतमाता ग्रामवासिनी

         खेतों में फैला है श्यामल

Join For Latest News And Tips

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

          धूल भरा मैला-सा आँचल

उत्तर ⇒ प्रस्तुत पंक्तियाँ कवि सुमित्रानंदन पंत रचित कविता ‘भारतमाता’ से उद्धृत हैं। ये कविता की शुरुआती पंक्तियाँ हैं। इनके माध्यम से कवि कहता है कि भारत की आत्मा गाँवों में बसती है। गाँवों में बसनेवाली भारतमाता आज धूल-धूसरित, उसका आँचल मैला हो गया है। वह अपनी दीन-दशा पर उदास है, मलिन है।


प्रश्न 2. पंत रचित ‘भारतमाता’ कविता का सारांश लिखें ।

उत्तर ⇒ ‘भारतमाता’ शीर्षक कविता पंत का श्रेष्ठ प्रगीत है। इसमें उन्होंने तत्कालीन भारत (परतंत्र भारत) का यथार्थ चित्र प्रस्तुत किया है। यह प्रगीत भावात्मक कम विचारात्मक ज्यादा है।

कवि कहता है कि भारतमाता गाँवों में निवास करती है। ग्रामवासिनी भारतमाता का धूल से भरा हुआ, मैला-सा श्यामल आँचल खेतों में फैला हुआ है। गंगा-यमुना मानो ग्रामवासिनी भारतामाता की दो आँखें हैं जिनमें उसकी परतंत्रता जनित वेदना से निस्सृत (निकला हुआ) आँसू का जल भरा हुआ है । वह मिट्टी की प्रतिमा- सी उदास दिखाई पड़ती है। गरीबी ने उसे चेतनाहीन बना दिया है। वह झुकी हुई चितवन से न जाने किसे एकटक निहार रही है। उसके आधारों पर चिरकाल से निःशब्द रोदन का दाग है। युग-युग के अंधकार से उसका मन विषादग्रस्त है। वह अपने ही घर में प्रवासिनी बनी हुई है।

पंत ने प्रस्तुत प्रगीत में भारतवासियों का यथार्थ चित्र प्रस्तुत किया है। भारतवासियों के तन पर पर्याप्त वस्त्र नहीं है। वे अधनंगे हैं। उन्हें कभी भरपेट भोजन नहीं मिलता। वे शोषित और निहत्थे हैं। वे मूर्ख, असभ्य, अशिक्षित और निर्धन हैं। वे विवश और असहाय हैं। ग्लानि और क्षोभ से उनके मस्तक झुके हुए हैं। रोना उनकी नियति बन चुका है। उनमें अपूर्व सहनशीलता है। भारत की सारी समृद्धि विदेशियों के पैरों पर पड़ी हुई है । भारतमाता धरती-सी सहिष्णु है । उसका मन कुठित है। उसके अधर क्रंदन – कंपित हैं। शरदेंदुहासिनी भारतमाता का हास राहुग्रसित है। अर्थात, अब उसके जीवन में हास के लिए कोई स्थान नहीं है। उसकी भृकुटि पर चिंता की रेखाएँ साफ देखी जा सकती हैं। वाष्पाच्छादित आकाश की तरह उसकी आँखें झुकी हुई हैं। उसका आनन कलंक से पूर्ण चंद्रमा से उपमित किया जा सकता है। गीता प्रकाशिनी भारतमाता ज्ञानमूढ़ है। आज उसका तप और संयम सफल हो गया है। उसने अहिंसा रूपी अमृत के समान अपना दूध पिलाकर भारत के लोगों के मन के भीतर के अंधकार और भय को दूर कर दिया है। भारतमाता जगज्जननी और जीवन को नई दिशा देनेवाली है।


Matric Hindi Important Long Subjective Question Answer

प्रश्न 3. स्वर्ण शस्य पर पद तल लुंठित

धरती – सा सहिष्णु मन कुंठित

क्रन्दन कंपित अधर मौन स्मित,

राहु ग्रसित

शरदेन्दु हासिनी ।

उत्तर ⇒ प्रस्तुत पद्यांश गोधूलि पाठ्य पुस्तक के ‘भारतमाता’ पाठ से उद्धृत है। इन पंक्तियों के माध्यम से कवि सुमित्रानंदन पंत ने पराधीन भारत का यथार्थ चित्रण किया है। उन्होंने चित्रित किया है कि खेतों में चमकीले सोने के समान लहलहाती हुई फसल किसी दूसरे के पैरों के नीचे रौंदी जा रही है और हमारी भारत माता धरती के समान सहनशील होकर हृदय में घुटन और कुंठन का वातावरण लेकर जीवन जी रही है। मन ही मन रोने के कारण भारत माता के अधर काँप रहे हैं।. उसकी मौन मुस्कान भी समाप्त हो गयी है। साथ ही शरद ऋतु में चाँदनी के समान मुस्कुराती हुई भारतमाता अचानक राहु के द्वारा ग्रसित हो गई है। इस प्रकार परतंत्र भारत का मानवीकरण करते हुए कवि ने चित्रण किया है।


कक्षा 10वीं हिन्दी के लॉन्ग सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर

प्रश्न 4. ‘चिंतित भृकुटि क्षितिज तिमिरांकित, नमित नयन नभ वाष्पाच्छादित’ की व्याख्या करें

उत्तर ⇒ प्रस्तुत पंक्ति हिन्दी साहित्य के ‘भारतमाता’ पाठ से उद्धृत है जो सुमित्रानंदन पंत द्वारा रचित है। इसमें कवि ने भारत का मानवीकरण करते हुए पराधीनता से प्रभावित भारतमाता के उदासीन, दुःखी एवं चिंतित रूप को दर्शाया है । है

प्रस्तुत व्याख्येय पंक्ति में कवि ने चित्रित किया है कि गुलामी में जकड़ी भारतमाता चिंतित है, उनकी भृकुटि से चिंता प्रकट हो रही है, क्षितिज पर गुलामीरूपी अंधकार की छाया पड़ रही है, माता की आँखें अश्रुपूर्ण हैं और आँसू वाष्प बनकर आकाश को आच्छादित कर रहे हैं। इसके माध्यम से परतंत्रता की दुःखद स्थिति का दर्शन कराया गया है ।


BSEB Class 10th Hindi Long Subjective Question

 Class 10th Hndi गोधूलि भाग 2 ( गद्यखंड ) Objective 2023
Chapter Name Objective QueSubjective QueLong Subjective
1. श्रम विभाजन और जाति प्रथाClick HereClick HereClick Here
2. विष के दाँतClick HereClick HereClick Here
3. भारत से हम क्या सीखेंClick HereClick HereClick Here
4. नाखून क्यों बढ़ते हैंClick HereClick HereClick Here
5. नागरी लिपिClick HereClick HereClick Here
6. बहादुरClick HereClick HereClick Here
7. परंपरा का मूल्यांकनClick HereClick HereClick Here
8. जित-जित मैं निरखत हूँClick HereClick HereClick Here
9. आवियों Click HereClick Here Click Here
10. मछली Click Here Click Here Click Here
11. नौबतखाने में इबादत` Click Here Click Here Click Here
12. शिक्षा और संस्कृति Click Here Click Here Click Here
 Class 10th Hndi गोधूलि भाग 2 ( काव्यखंड ) Objective 2023
13. राम बिनु बिरथे जगि जनमा Click Here Click Here Click Here
14. प्रेम-अयनि श्री राधिका Click Here Click Here Click Here
15. अति सूधो सनेह को मारग है Click Here Click Here Click Here
16. स्वदेशी Click Here Click Here Click Here
17. भारतमाता Click Here Click Here Click Here
18. जनतंत्र का जन्म Click Here Click Here Click Here
19. हिरोशिमा Click Here Click Here Click Here
20. एक वृक्ष की हत्याClick HereClick HereClick Here
21. हमारी नींदClick HereClick HereClick Here
22. अक्षर-ज्ञानClick HereClick HereClick Here
23. लौटकर आऊंगा फिरClick HereClick HereClick Here
24. मेरे बिना तुम प्रभुClick HereClick HereClick Here
S.NMatric Exam 2023 Objective Question
1.Hindi  – गोधूलि भाग 2
2.Hindi – हिंदी व्याकरण
3.SCIENCE – विज्ञान
4.SOCIAL SCIENCE – सामाजिक विज्ञान
5.SANSKRIT – संस्कृत
6.MTHEMATICS – गणित
7.ENGLISH – इंग्लिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *