Matric Hindi Important Long Subjective Question Answer

Matric Hindi Important Long Subjective Question Answer| Class 10th Hindi Long Subjective Question Answer In Hindi

Hindi

Matric Hindi Important Long Subjective Question Answer :- Bihar Board के लिए Bihar Board Class 10th Hindi Ka Dirgh Uttariya Question Answer दिया गया है। जो की BSEB Class 10th Hindi Long Subjective Question है। जो की  Bihar Board Matric Hindi Exam के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कक्षा 10वीं हिन्दी के लॉन्ग सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर | बिहार बोर्ड मैट्रिक दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर Class 10th Hindi Long Subjective Question Answer In Hindi

Join For Latest News And Tips

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Matric Exam 2023 Whatsapp Group


Matric Hindi Important Long Subjective Question Answer

प्रश्न 1. सवैये में कवि की कैसी आकांक्षा प्रकट होती है ? भावार्थ बताते हुए स्पष्ट करें ?

उत्तर ⇒ प्रेम- रसिक कवि रसखान द्वारा रचित सवैये में कवि की आकांक्षा प्रकट उत्तर- हुई है । इसके माध्यम से कवि कहते हैं कि कृष्णलीला की छवि के सामने अन्यान्य दृश्य बेकार हैं कवि कृष्ण की लकुटी और कामरिया पर तीनों लोकों का राज 7 न्योछावर कर देने की इच्छा प्रकट करते हैं । नन्द की गाय चराने की कृष्णलीला का स्मरण करते हुए कहते हैं कि उनके चराने में आठों सिद्धियों और नवों निधियों का सुख भुला जाना स्वाभाविक है । ब्रज के वनों के ऊपर करोड़ों इन्द्र के धाम को न्योछावर कर देने की आकांक्षा कवि प्रकट करते हैं ।


प्रश्न 2. प्रेम – अयनि श्री राधिका, करील के कुंजन ऊपर वारौं’ कविता का सारांश लिखें ।

Join For Latest News And Tips

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर ⇒ पाठयपुस्तक में ‘प्रेम – अयनि श्री राधिका’ शीर्षक के अंतर्गत चार दोहे संकलित हैं तथा करील के कुंजन ऊपर वारौं’ शीर्षक कविता के अंतर्गत एक संकलित है। सवैया

रसखान कवि कहते हैं कि श्री राधिका प्रेम की खान हैं और श्रीकृष्ण का सारा व्यक्तित्व प्रेम के रंग में सराबोर है। प्रेम रूपी वाटिका (प्रेमोद्यान) के ये दोनों मालिन माली हैं।

प्रस्तुत पंक्ति में कवि कहते हैं कि नन्दकिशोर में जिस दिन से चित्त लग गया है उन्हें छोड़कर कहीं नहीं भटकता । कृष्ण को अपना प्रीतम बताते हुए कहते हैं कि मन को पवित्र करने वाले चित्तचोर को आठों पहर देखते रहने की कामना समाप्त नहीं होती । कृष्ण मन को हरने वाले हैं। चित्त को चुराने वाले हैं। उनकी मोहनी मूरत अपलक देखते रहने की आकांक्षा कवि व्यक्त करते हैं ।

पाठयपुस्तक में संकलित रसखान के सवैये में कवि की श्रीकृष्ण और ब्रज के प्रति अनन्य भक्ति अभिव्यक्त हुई है। कवि के लिए श्रीकृष्ण की छोटी लाठी ( लकुटी) और कंबली (कमरिया) इतनी महत्त्वपूर्ण है कि तीनों लोकों का राज्य भी उनके सामने तुच्छ है। कवि कहता है कि मुझे यदि तीनों लोकों का राज्य भी प्राप्त हो जाए तो मैं कृष्ण की लाठी और कंबली की महत्ता के समक्ष उसे तुच्छ समझँगा और उसका त्याग कर दूँगा । मुझे तो नंद की गाएँ चराते समय अपार सुख मिलता है। उसके आगे तो आठों सिद्धियों और नवों निधियों का सुख भी कुछ नहीं है। रसखान कवि के भीतर ब्रज के वन, बाग और तड़ाग को देखने की लालसा तीव्र हो उठी है। वे कहते हैं कि सोने-चाँदी के करोड़ों महल भी ब्रज के करील कुंजों की समता नहीं कर सकते। मुझे यदि कोई सोने-चाँदी के करोड़ों महल दे तब भी मैं उन्हें अस्वीकार कर दूँगा और ब्रज के करील कुंजों के वैभव से प्राप्त आनंदानुभूति – को अपने जीवन की महत्त्वपूर्ण पूँजी मानूँगा ।


Class 10th Hindi Long Subjective Question Answer In Hindi

प्रश्न 3. निम्नांकित पंक्तियों का अर्थ लिखें :

या लकुटी अरु कामरिया पर राज तिहूँ पुर की तजि डारें।

आठहुँ सिद्धि नवनिधि को सुख नन्द की गाय चराई हिसारौ ।।

रसखानि कबौं इन आँखिन सौ ब्रज के बनबाग तड़ाग निहारी।

कोटिक रौं कलधौत के परम करील के कुंजन ऊपर ।।

उत्तर ⇒ प्रस्तुत पंक्तियाँ करील के कुंजन ऊपर वारौं कविता से ली गई है। इसमें कवि ‘रसखान’ अपनी हार्दिक अभिलाषा प्रकट करते हुए कहते हैं कि श्रीकृष्ण की लाठी एवं कम्बल पर तीनों लोक के राज्य का त्याग कर दूँ । नन्द बाबा की गाय चराने का अवसर मिल जाय, तो आठों प्रकार की सिद्धियों तथा नव-निधियों के सुखों का त्याग करने में मुझे कष्ट नहीं होगा। वह सोने के चमचमाते महल में रहने की अपेक्षा वृन्दावन के निकुंजों में वास करना बेहतर समझते हैं, क्योंकि वहाँ श्रीकृष्ण अपने सखागणों के साथ क्रीड़ा करते हैं । अतः, कवि ने कृष्ण के प्रति अपने उत्कट प्रेम का परिचय दिया है ।


प्रश्न 4. ‘मन पावन चितचोर, पलक ओट नहिं करि सकौं’ की व्याख्या करें।

उत्तर ⇒ प्रस्तुत पंक्ति कृष्णभक्त कवि रसखान द्वारा रचित हिंदी पाठ्य-पुस्तक के ‘प्रेम अनि श्रीराधिका’ पाठ से उद्धृत है। इसमें कवि ने कृष्ण के प्रति अपने हृदय की रीझ को व्यक्त किया है। की मनोहर छवि

प्रस्तुत पंक्ति में कवि कहते हैं कि नन्दकिशोर में जिस दिन से चित्त लग गया है उन्हें छोड़कर कहीं नहीं भटकता । कृष्ण को अपना प्रीतम बताते हुए कहते हैं कि मन को पवित्र करने वाले चित्तचोर को आठों पहर देखते रहने की कामना समाप्त नहीं होती । कृष्ण मन को हरने वाले हैं। चित्त को चुराने वाले हैं। उनकी मोहनी मूरत अपलक देखते रहने की आकांक्षा कवि व्यक्त करते हैं ।


कक्षा 10वीं हिन्दी के लॉन्ग सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर

प्रश्न 5. ‘रसखानि कब इन आँखिन सौं ब्रज के बनबाग तड़ाग निहारों’ की व्याख्या करें ।

उत्तर ⇒ प्रस्तुत पंक्ति हिन्दी साहित्य की पाठ्य पुस्तक के रसखान – रचित ‘करील के कुंजन ऊपर वारों’ पाठ से उद्धृत है। प्रस्तुत पंक्ति में कवि ब्रज पर अपना जीवन सर्वस्व न्योछावर कर देने की भावमयी विदग्धता मुखरित करते हैं ।

प्रस्तुत व्याख्येय पंक्ति के माध्यम से कवि कहते हैं कि ब्रज के बागीचे एवं तालाब अति सुशोभित एवं अनुपम हैं। इन आँखों से उनकी शोभा देखते बनती है। • कवि कहते हैं कि ब्रज के वनों के ऊपर, अति रमनीय, सुशोभित, मनोहारी मधुवन के ऊपर इन्द्रलोक को भी न्योछावर कर दूँ तो कम है। ब्रज के मनमोहक तालाब एवं बाग की शोभा देखते हुए कवि की आँखें नहीं थकतीं, इनकी शोभा निर निहारते रहने की भावना को कवि ने इस पंक्ति के द्वारा बड़े ही सहजशैली अभिव्यक्त किया


Bihar Board Class 10th Hindi Ka Dirgh Uttariya Question Answer

 Class 10th Hndi गोधूलि भाग 2 ( गद्यखंड ) Objective 2023
Chapter Name Objective QueSubjective QueLong Subjective
1. श्रम विभाजन और जाति प्रथाClick HereClick HereClick Here
2. विष के दाँतClick HereClick HereClick Here
3. भारत से हम क्या सीखेंClick HereClick HereClick Here
4. नाखून क्यों बढ़ते हैंClick HereClick HereClick Here
5. नागरी लिपिClick HereClick HereClick Here
6. बहादुरClick HereClick HereClick Here
7. परंपरा का मूल्यांकनClick HereClick HereClick Here
8. जित-जित मैं निरखत हूँClick HereClick HereClick Here
9. आवियों Click HereClick Here Click Here
10. मछली Click Here Click Here Click Here
11. नौबतखाने में इबादत` Click Here Click Here Click Here
12. शिक्षा और संस्कृति Click Here Click Here Click Here
 Class 10th Hndi गोधूलि भाग 2 ( काव्यखंड ) Objective 2023
13. राम बिनु बिरथे जगि जनमा Click Here Click Here Click Here
14. प्रेम-अयनि श्री राधिका Click Here Click Here Click Here
15. अति सूधो सनेह को मारग है Click Here Click Here Click Here
16. स्वदेशी Click Here Click Here Click Here
17. भारतमाता Click Here Click Here Click Here
18. जनतंत्र का जन्म Click Here Click Here Click Here
19. हिरोशिमा Click Here Click Here Click Here
20. एक वृक्ष की हत्याClick HereClick HereClick Here
21. हमारी नींदClick HereClick HereClick Here
22. अक्षर-ज्ञानClick HereClick HereClick Here
23. लौटकर आऊंगा फिरClick HereClick HereClick Here
24. मेरे बिना तुम प्रभुClick HereClick HereClick Here
S.NMatric Exam 2023 Objective Question
1.Hindi  – गोधूलि भाग 2
2.Hindi – हिंदी व्याकरण
3.SCIENCE – विज्ञान
4.SOCIAL SCIENCE – सामाजिक विज्ञान
5.SANSKRIT – संस्कृत
6.MTHEMATICS – गणित
7.ENGLISH – इंग्लिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *