Matric Hindi Most Important Long Subjective Question

Matric Hindi Most Important Long Subjective Question | Bihar Board Class 10th Hindi Ka Dirgh Uttariya Question Answer

Hindi

Matric Hindi Most Important Long Subjective Question Answer :- Bihar Board के लिए Bihar Board Class 10th Hindi Ka Dirgh Uttariya Question Answer दिया गया है। जो की BSEB Class 10th Hindi Long Subjective Question है। जो की  Bihar Board Matric Hindi Exam के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कक्षा 10वीं हिन्दी के लॉन्ग सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर | बिहार बोर्ड मैट्रिक दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर Class 10th Hindi Long Subjective Question Answer In Hindi

Join For Latest News And Tips

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Matric Exam 2023 Whatsapp Group


Matric Hindi Most Important Long Subjective Question

प्रश्न 1. भावार्थ लिखें

बचाना है – नदियों को नाला हो जाने से

हवा को धुआँ हो जाने से;

Join For Latest News And Tips

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खाने को जहर हो जाने से;

बचाना है- जंगल को मरुस्थल हो जाने से,

बचाना है मनुष्य को जंगल हो जाने से।

उत्तर ⇒  प्रस्तुत पंक्तियों में कवि कुँवर नारायण नदी, नाला, हवा, खाद्य पदार्थ को बचाने की बात करते हैं। गंदी नालियों के गिरने से नदियाँ दिन-प्रतिदिन दूषित हो रही हैं। उनका पानी पीने योग्य नहीं रह गया है। नदियाँ जल की स्रोत हैं और जल ही जीवन है, अतः उन्हें दूषित होने से बचाने का अर्थ है अपने अस्तित्व की रक्षा करना। कवि हवा को धुआँ होने से बचाने की बात करता है। वायु में कल-कारखानों और वाहनों के धुआँ से जहरीली गैसें भर गई हैं उसमें कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा ज्यादा हो गई है और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो गई है। इससे तरह-तरह की खतरनाक बीमारियाँ पैदा हो रही है। रासायनिक खादों के उपयोग और दूषित जल से सिंचाई के कारण खाद्य पदार्थ जहरीले हो गए हैं। सभ्यता के विकास के कारण जंगलों का सफाया हो रहा है। जंगल मरुस्थल में बदल रहे हैं। जंगलों का कटना प्राणिजगत् के लिए अभिशाप है। मनुष्य संवेदनाशून्य होते जा रहे हैं, उनमें हिंसक प्रवृत्तियों का विकास हो रहा है। कवि मनुष्य को जंगली ( हिंसक, क्रूर, संवेदनाशून्य) होने से बचाना चाहता है ।


प्रश्न 2. ‘एक वृक्ष की हत्या कविता की प्रासंगिकता पर विचार करते हुए एक टिप्पणी लिखें।

अथवा, कविता की प्रासंगिकता पर विचार करते हुए एक टिप्पणी लिखें।

उत्तर ⇒  आज प्राचीन सभ्यता का ह्रास हो रहा है। पर्यावरण का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। वृक्ष एवं जंगल काटे जा रहे हैं। मानवता का गुण नष्ट हो रहा है। पशुता एवं राक्षसत्व का गुण बढ़ रहा है। नदियों का स्वच्छ जल प्रदूषित हो रहा है। ऐसी विषम परिस्थितियों में कवि का इस ओर ध्यान दिलाना प्रासंगिक है । आज के प्रसंग में कवि की कल्पना चरितार्थ हो रही है। कवि का अंदेशा सत्य हो रहा है। हमें वृक्ष, पर्यावरण, मनुष्यता, सभ्यता एवं राष्ट्रीयता के प्रति संवेदनशील होना होगा। इन सबकी रक्षा के लिए गंभीरता से विचार करना होगा ताकि आने वाला समय सुखद हो, धरती पर मानवता स्थापित हो सके, संस्कारक्षम वातावरण का निर्माण किया जा सके।


Bihar Board Class 10th Hindi Ka Dirgh Uttariya Question Answer

प्रश्न 3. एक वृक्ष की हत्या का सारांश अपने शब्दों में लिखें।

उत्तर ⇒  कवि जब कभी बाहर से आता था तब अपने घर के दरवाजे पर खड़े बूढ़े वृक्ष को देखकर उसे एक आनंदपूर्ण संतोष मिलता था। पर आज जब वह बाहर से घर आया तब उसे अपने घर के दरवाजे पर नहीं देखकर उसे बड़ा दुःख हुआ। उसे एक रिक्तता और खालीपन का अहसास हुआ। वह बूढ़ा वृक्ष उसके घर के — दरवाजे पर हमेशा चौकस चौकन्ना रहता था वह वृक्ष उसके घर का पहरेदार था जैसे पर, वह बूढ़ा चौकीदार वृक्ष किसी के स्वार्थ की बलि चढ़ गया। उसे काट डाला गया। उसकी हत्या हो गई। कवि को पहले से ही आशंका थी कि किसी की निगाहें उस बूढ़े वृक्ष पर लगी हुई हैं, वह अवश्य ही बूढ़े वृक्ष की हत्या कर देगा और सचमुच हुआ भी वही ।

वृक्ष की हत्या पर कवि अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करता हुआ कहता कि हमारी असावधानी के चलते ही ऐसा होता है कि कोई प्राणिजगत की रक्षा करनेवाले को ही अपने स्वार्थ के लिए मार डालता है वृक्ष की हत्या के बाद कवि को आशंका होती है कि कहीं लुटेरे उसके घर को, शहर को और देश को ही लूट न लें। सब जगह लूट मची है। कवि ‘लूट’ के प्रति सावधान रहने की बात करता है। वह वृक्ष की हत्या को पर्यावरण की हत्या का एक अंग मानता है। वह पर्यावरण की चिंताओं से ग्रस्त हो जाता है वह आत्मसजग होकर घोषणा करता है कि हमें नदियों को नाला होने से हवा को धुंआ होने से (विषाक्त होने से) और खाद्य पदार्थ को जहर होने से (कीटनाशक दवाओं के छिड़काव और रासायनिक खादों के प्रयोग से खाद्य पदार्थों के जहर होने से बचाना है। जंगलों के कटने से मरुस्थलों का लगातार विस्तार हो रहा है और भौतिकता के प्रति विशेष आग्रह के कारण सभ्य कहलानेवाला आदमी निरंतर असभ्य होता जा रहा है। कवि इस चिंता से ग्रस्त है कवि इन तमाम आशंकाओं के बीच अपने कर्मठ होने का परिचय देते हुए कहता है कि हमें इन सारी अव्यवस्थाओं को दूर करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। हमें हर कीमत पर अपने घर, नगर, देश, नदियों, हवा, खाद्य-पदार्थ, जंगल तथा मानव की सुरक्षा करना है। तुरंत काटे गए एक वृक्ष के बहाने पर्यावरण, मनुष्य और सभ्यता के विनाश की अंतर्व्यथा को यह कविता अभिव्यक्त करती है।


प्रश्न 4. निम्नलिखित पंक्तियों का भाव सौंदर्य स्पष्ट करें:

                  ” धूप में वारिश में गर्मी में सर्दी में

                    हमेशा चौकन्ना; अपनी खाकी वर्दी में”

उत्तर ⇒  कवि ने इन पंक्तियों में एक बूढ़ा वृक्ष को युगों-युगों का प्रहरी मानते हुए सभ्यता-संस्कृति की रक्षा हेतु मानव को जगाने का प्रयास किया है । कवि की कल्पना ने वृक्ष को अभिभावक, चौकीदार, पहरुआ के रूप में चित्रित कर मानवीयता प्रदान किया है । इसमें वृक्ष की चेतनता, कर्तव्यनिष्ठता एवं आत्मीयता दर्शायी गई है।


कक्षा 10वीं हिन्दी के लॉन्ग सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर

प्रश्न 5. दूर से ही ललकारता, ‘कौन ?’ / मैं जवाब देता, ‘दोस्त !’ की व्याख्या कीजिए ।

उत्तर—प्रस्तुत पंक्ति हिन्दी पाठ्य पुस्तक के कुँवर नारायण रचित ‘एक वृक्ष की हत्या’ पाठ से उद्धृत है । इसमें कवि एक वृक्ष के कटने से आहत होता है और इसपर चिंतन करते हुए पूरे पर्यावरण एवं मानवता पर खतरा की आशंका से आशंकित हो जाता है । इसमें अपनी संवेदना को कवि ने अभिव्यक्त किया है।

प्रस्तुत व्याख्येय अंश में कवि कहता है कि जब मैं अपने घर लौटा तो पाया कि मेरे घर के आगे प्रहरी के रूप में खड़े वृक्ष को काट दिया गया है। उसकी याद करते हुए कवि कहते हैं कि वह घर के सामने अहर्निश खड़ा रहता था मानो वह गृहरक्षक हो जब मैं बाहर से लौटता था, उसे दूर से देखता था और मुझे प्रतीत होता था कि वृक्ष मुझसे पूछ रहा है कि तुम कौन हो ? तब मैं बोल पड़ता था कि मैं तुम्हारा मित्र हूँ । यहाँ वृक्ष और मनुष्य की संगति का बखान है


BSEB Class 10th Hindi Long Subjective Question

 Class 10th Hndi गोधूलि भाग 2 ( गद्यखंड ) Objective 2023
Chapter Name Objective QueSubjective QueLong Subjective
1. श्रम विभाजन और जाति प्रथाClick HereClick HereClick Here
2. विष के दाँतClick HereClick HereClick Here
3. भारत से हम क्या सीखेंClick HereClick HereClick Here
4. नाखून क्यों बढ़ते हैंClick HereClick HereClick Here
5. नागरी लिपिClick HereClick HereClick Here
6. बहादुरClick HereClick HereClick Here
7. परंपरा का मूल्यांकनClick HereClick HereClick Here
8. जित-जित मैं निरखत हूँClick HereClick HereClick Here
9. आवियों Click HereClick Here Click Here
10. मछली Click Here Click Here Click Here
11. नौबतखाने में इबादत` Click Here Click Here Click Here
12. शिक्षा और संस्कृति Click Here Click Here Click Here
 Class 10th Hndi गोधूलि भाग 2 ( काव्यखंड ) Objective 2023
13. राम बिनु बिरथे जगि जनमा Click Here Click Here Click Here
14. प्रेम-अयनि श्री राधिका Click Here Click Here Click Here
15. अति सूधो सनेह को मारग है Click Here Click Here Click Here
16. स्वदेशी Click Here Click Here Click Here
17. भारतमाता Click Here Click Here Click Here
18. जनतंत्र का जन्म Click Here Click Here Click Here
19. हिरोशिमा Click Here Click Here Click Here
20. एक वृक्ष की हत्याClick HereClick HereClick Here
21. हमारी नींदClick HereClick HereClick Here
22. अक्षर-ज्ञानClick HereClick HereClick Here
23. लौटकर आऊंगा फिरClick HereClick HereClick Here
24. मेरे बिना तुम प्रभुClick HereClick HereClick Here
S.NMatric Exam 2023 Objective Question
1.Hindi  – गोधूलि भाग 2
2.Hindi – हिंदी व्याकरण
3.SCIENCE – विज्ञान
4.SOCIAL SCIENCE – सामाजिक विज्ञान
5.SANSKRIT – संस्कृत
6.MTHEMATICS – गणित
7.ENGLISH – इंग्लिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *